Business

PF Wage Limit Hike: खुशखबरी, PF अकाउंट के ल‍िए 15000 से 21000 होगी वेज ल‍िमिट! आपको कैसे होगा 33000 का फायदा?

PF Contribution Rate: अगर आप भी नौकरीपेशा हैं तो यह खबर आपके काम की है. सरकारी लेवल पर सोशल स‍िक्‍योर‍िटी कवरेज बढ़ाने की तैयारी चल रही है. बताया जा रहा है कि केंद्र की तरफ से कर्मचारी भविष्य निधि योजना  के तहत वेज ल‍िमि‍ट को 15,000 रुपये से बढ़ाकर 21,000 रुपये करने की तैयारी है. इससे पहले केंद्र की तरफ से इस ल‍िम‍िट को 2014 में बढ़ाया गया था. 2014 में सरकार ने पीएफ वेज लिमिट को 6500 रुपये से बढ़ाकर 15000 रुपये क‍िया था. अगर ऐसा क‍िया गया तो यह यूनिवर्सल सोशल सिक्युरिटी की द‍िशा में बड़ा कदम होगा. इसका फायदा लाखों सैलरीड क्‍लॉस को मिलेगा.

also read : CG ACCIDENT NEWS : BSP में एक बार फिर ब्लास्ट, इस वजह से लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल वाहन

की वेज ल‍िमिट बढ़ाने के प्रस्‍ताव प‍िछले कई साल से कोई कदम नहीं उठाया गया. अब इस प्रपोजल पर फ‍िर से व‍िचार क‍िया जा रहा है. इकोनॉम‍िक टाइम्‍स में प्रकाश‍ित खबर के अनुसार इस पूरे मामले से जुड़े एक अधिकारी ने बताया क‍ि सभी विकल्पों का मूल्यांकन क‍िया जा रहा है. इस बारे में क‍िसी भी प्रकार का फैसला नई सरकार की तरफ से ल‍िया जा सकता है. उन्‍होंने बताया यदि सरकार ज्‍यादा से ज्‍यादा कर्मचार‍ियों को सोशल स‍िक्‍योर‍िटी के दायरे में लाना चाहती है तो इस द‍िशा में आगे बढ़ना होगा.

कर्मचारी को मिलने वाली पेंशन पर असर पड़ेगा
वेज ल‍िम‍िट बढ़ने का फायदा लाखों कर्मचार‍ियों को म‍िलेगा. ज्यादातर राज्यों में न्यूनतम मजदूरी 18000 और 25000 रुपये के बीच है. इस प्रस्ताव को लागू करने पर सीधा असर और कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में किये जाने वाले योगदान की राश‍ि पर भी पड़ेगा. इसके साथ ही र‍िटायरमेंट के समय कर्मचारी को मिलने वाली पेंशन पर भी इसका असर पड़ेगा. आइए जानते हैं यद‍ि सैलरी ल‍िम‍िट 21,000 रुपये तक बढ़ाई जाती है तो इसका ईपीएफ और ईपीएस कंट्रीब्‍यूशन पर क्‍या असर होगा?

also read : CG ACCIDENT NEWS : BSP में एक बार फिर ब्लास्ट, इस वजह से लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल वाहन

पेंशन कॉन्‍ट्र‍िब्‍यूशन बढ़ जाएगा
अभी कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) अकाउंट में होने वाले योगदान का कैलकुलेशन 15,000 रुपये प्रत‍ि माह के मूल वेतन के आधार पर क‍िया जाता है. इसके आधार पर कर्मचारी की सैलरी से 1800 रुपये के अंशदान की कटौती की जाती है. इसके आधार पर ही ईपीएस अकाउंट में अधिकतम योगदान 1,250 रुपये महीने तक सीमित है. वेज ल‍िमि‍ट के बढ़कर 21,000 रुपये होने से ईपीएस पर भी असर होगा. इसके बाद मंथली ईपीएस कॉन्‍ट्रीब्‍यूशन 1,749 रुपये (21000 रुपये का 8.33%) हो जाएगा.

[shortcode-weather-atlas selected_widget_id=f03e2a1b]

ईपीएफ अकाउंट में जमा होती है 3.67% राश‍ि
आपको बता दें कर्मचारी की तरफ से क‍िया जाना वाला पूरा योगदान ईपीएफ अकाउंट में जमा होता है. लेक‍िन एम्‍पलॉयर के 12% में से 8.33% कर्मचारी पेंशन योजना (EPS) में जमा किया जाता है. बाकी 3.67% ईपीएफ अकाउंट में जमा किया जाता है. ईपीएफ स्‍कीम के तहत सैलरी ल‍िमि‍ट बढ़ने से र‍िटायरमेंट के समय म‍िलने वाली पेंशन में भी वृद्धि होगी. कर्मचारी पेंशन (संशोधन) योजना, 2014 के अनुसार, ईपीएस पेंशन की गणना इस प्रकार की जाती है-

also read : CG ACCIDENT NEWS : BSP में एक बार फिर ब्लास्ट, इस वजह से लगी आग, मौके पर पहुंची दमकल वाहन

ईपीएफ पेंशन की कैलकुलेशन
पेंशन योग्य सेवा के वर्षों की संख्या X 60 महीनों के लिए औसत मासिक वेतन/ 70

ऐसे समझ‍िए क‍ितनी बढ़ जाएगी पेंशन?
वेज ल‍िमि‍ट को 21,000 रुपये करने का असर र‍िटायरमेंट के बाद म‍िलने वाली पेंशन पर भी पड़ेगा. मान लीज‍िए आपकी पेंशन सर्व‍िस 30 साल की है. मासिक वेतन की गणना र‍िटायरमेंट से पहले 60 महीने की एवरेज सैलरी से की जाती है. यद‍ि क‍िसी की 60 महीने के दौरान एवरेज सैलरी 15,000 रुपये महीना है तो पेंशन की गणना भी इसी राश‍ि पर होगी. कर्मचारी के 20 साल से ज्‍यादा काम करने पर सर्व‍िस ल‍िम‍िट में दो साल बोनस के रूप में जुड़ जाते हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button