Lifestyle

Vastu Tips : घर के इस स्थान में अलमारी रखने से होगी आर्थिक स्थिति बेहतर

Vastu Tips For Almirah: अलमारी लगभग हर घर में पाई जाती है। ये कपड़े और कीमती सामान रखने के काम आती है। अगर घर अलमारी रखते समय कुछ वास्तु नियमों का ध्यान रखा जाए तो इससे घर में सुख-समृद्धि बढ़ती है। साथ ही इससे घर की आर्थिक स्थिति भी बेहतर होती है।

किस दिशा में रखें अलमारी

वास्तु शास्त्र के मुताबिक, अलमारी को घर की दक्षिण-पश्चिम दिशा में रखा जाना चाहिए। इस दिशा में अलमारी रखने से घर में पैसो की कमी नहीं होती। अलमारी को कभी भी उत्तर-पूर्व दिशा में नहीं रखना चाहिए, और न ही अलमारी के दरवाजे दक्षिण दिशा की तरफ खुलने चाहिए। ऐसा होने पर आर्थिक स्थिति पर बुरा प्रभाव पड़ता है। अलमारी को अपने बेडरूम में इस तरह से रखा जाना चाहिए उनका दीवार के साथ सम्पर्क न हो।

अलमारी की तिजोरी के लिए क्या है जरूरी

अगर आपकी तिजोरी अलमारी के अंदर है तो उसमें हमेशा कुछ गहने या पैसे रखे रहने चाहिए। इससे घर में बरकत बनी रहती है। तिजोरी कभी भी खाली न रखें, और न ही अलमारी को कभी भी सीधा जमीन पर रखें। अलमारी रखने से पहले जमीन पर स्टैंड या पेपर बिछा लेना चाहिए। साथ ही यह भी ध्यान रखें कि अलमारी समतल स्थान पर खड़ी हो। यह डगमगाने की स्थिति में नहीं होनी चाहिए।

किन नियमों का ध्यान रखना जरूरी

कभी भी संगमरमर या किसी और पत्थर से बनी अलमारी घर में नहीं रखनी चाहिए। वास्तु की दृष्टि से लोहे या लकड़ी की अलमारी रखना बेहतर माना जाता है। आलमारी पर शीशा लगाने से बचें। क्योंकि आईने को घरेलू कलह का कारण कहा गया है।

[shortcode-weather-atlas selected_widget_id=f03e2a1b]

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button